अमेरिकी मुस्लिम कपल ने को भाया हिंदू धर्म, जौनपुर के ऐतिहासिक मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से किए शादी | american muslim couple married according to hindu customs

18 वर्षों से एकदूसरे से करते हैं प्यार और अब किए शादी

18 वर्षों से एकदूसरे से करते हैं प्यार और अब किए शादी

अमेरिका के रहने वाले बिजनेसमैन कियामह दीन खलीफा और केशा खलीफा नामक मुस्लिम कपल 18 वर्षों से एक दूसरे से प्यार करते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले पांच वर्षों से हर साल में भारत में भ्रमण करने के लिए आते हैं। इस दौरान दोनों ने वाराणसी के मंदिरों और घाटों पर भी काफी समय गुजारा है। भ्रमण के दौरान ही उन्हें भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म से काफी लगाव हो गया। ऐसे में अमेरिकी मुस्लिम कपल ने हिंदू रीति रिवाज से शादी करने का फैसला किया।

पहले काशी के किसी मंदिर में करना चाहते थे शादी

पहले काशी के किसी मंदिर में करना चाहते थे शादी

त्रिलोचन महादेव मंदिर के पुजारी प्रबंधक रवि शंकर गिरी ने बताया कि शादी करने से पहले उनको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहा गया लेकिन उनके पास आईडी नहीं था, ऐसे में उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वे पहले काशी में स्थित मंदिरों में शादी करना चाहते थे लेकिन पितृपक्ष के चलते वहां पर इजाजत नहीं मिली। मुस्लिम कपल वाराणसी के कैथी स्थित मार्कंडेय महादेव जी गए, लेकिन वहां भी उनको शादी करने की अनुमति नहीं मिली। उसके बाद उनका गाइड राहुल दुबे उन्हें जौनपुर-वाराणसी बॉर्डर पर स्थित ऐतिहासिक त्रिलोचन महादेव मंदिर में लेकर पहुंचा।

वैदिक मंत्रोच्चार से कराई गई मुस्लिम कपल की शादी

वैदिक मंत्रोच्चार से कराई गई मुस्लिम कपल की शादी

त्रिलोचन महादेव मंदिर में रजिस्ट्रेशन तो नहीं हुआ हालांकि गाइड राहुल दुबे द्वारा पंडित का इंतजाम किया गया और दोनों को भारतीय वेशभूषा में तैयार कराया गया। उसके बाद कियामह दीन खलीफा और केशा खलीफा की वैदिक मंत्रोचार कर हिंदू रीति रिवाज से शादी कराई गई। मंदिर परिसर में ही केशा ने कियामह को वरमाला पहनाया। इसके अलावा अग्नि को साक्षी मानकर दोनों ने सात फेरे भी लिए, सिंदूर से कियामह द्वारा केशा की मांग भरी गई और इस तरह दोनों का विवाह हिंदू परंपरा के अनुसार संपन्न हुआ।

केशा ने पति कियामह का पैर छूकर लिया आशीर्वाद

केशा ने पति कियामह का पैर छूकर लिया आशीर्वाद

त्रिलोचन महादेव मंदिर परिसर में करीब 2 घंटे में अमेरिकी मुस्लिम कपल का विवाह संपन्न हुआ। विवाह संपन्न हो जाने के बाद दुल्हन बनी केशा ने अपने पति कियामह का पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर परिसर में आयोजित हुई अमेरिकी मुस्लिम कपल की शादी को देखने वाले भी आश्चर्यचकित रह गए। वहीं लोगों ने मोबाइल से फोटो और वीडियो बना लिया कुछ लोगों द्वारा यह वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल भी किया गया है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.