अलविदा महारानी! पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाई गईं, यहां शाही परिवार के कई सदस्य पहले से हैं दफन | state funeral Britain Queen Elizabeth II reunited with her husband Philip and her parents

प्राइवेट फ्यूनरल

प्राइवेट फ्यूनरल

महारानी का अंतिम संस्कार दो तरह से किया गया.. पहलास्टेट फ्यूनरल, यानी राजकीय सम्मान के साथ। दूसरा- प्राइवेट फ्यूनरल, यानी पारिवारिक तौर पर अंतिम संस्कार। स्टेट फ्यूनरल में करीब 800 अति विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। प्राइवेट फ्यूनरल में शाही परिवार के सदस्यों के अलावा सिर्फ महारानी के पर्सनल स्टाफ शामिल हुए थे।

अब स्मृति शेष...

अब स्मृति शेष…

ब्रिटेन में एक भव्य राजकीय अंतिम संस्कार के बाद क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को विंडसर में कैमरों की चकाचौंध से दूर दफनाया गया। आखिरी रस्म की कोई बात सार्वजनिक नहीं की गई। बकिंघम पैलेस ने इसे ‘डीपली पर्सनल फैमिली अकेजन’ यानी नितांत निजी कार्यक्रम बताया। इसके वीडियो या फोटो भी जारी नहीं किए गए। किंग चार्ल्स III और उनकी पत्नी कैमिला क्वीन कंसोर्ट, कमिटल सर्विस के बाद सेंट जॉर्ज चैपल से बाहर आए। उन्होंने सेवा में शामिल अन्य लोगों को धन्यवाद भी दिया। इस मौके पर किंग चार्ल्स III बेहद भावुक नजर आए।

भव्य समारोह के बीच अंतिम विदाई

भव्य समारोह के बीच अंतिम विदाई

बता दें कि, किंग चार्ल्स III और शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य सोमवार को सेंट जॉर्ज चैपल में निजी समारोह के लिए एकत्र हुए थे, जो विंडसर कैसल के मैदान में एक गॉथिक चर्च है, जिसने 15 वीं शताब्दी के बाद से शाही शादियों, नामकरण और दफन की मेजबानी की है। 1965 में पूर्व प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल की मृत्यु के बाद ब्रिटेन का यह पहला राजकीय अंतिम संस्कार था। अंतिम संस्कार कार्यक्रम में लंदन में विशाल सैन्य परेड, मीलों लंबी कतारें देखी गईं।

कोरोना काल में फिलिप की हुई थी मृत्यु

कोरोना काल में फिलिप की हुई थी मृत्यु

पिछले साल महारानी ने सेंट जॉर्ज में “कोविड-सुरक्षित” अंतिम संस्कार कार्यक्रम में फिलिप को अंतिम विदाई दी थीं। फिलिप की मृत्यु के समय कोरोना महामारी चरम पर थी और सख्त कोरोना प्रतिबंधों के कारण कार्यक्रम को साधारण ही रखा गया था। उस समय केवल 30 मातम करने वालों को चैपल के अंदर जाने की अनुमति थी। बता दें कि, सेंट जॉर्ज 10 पूर्व ब्रिटिश सम्राटों का विश्राम स्थल है, जिसमें हेनरी VIII और चार्ल्स I शामिल हैं। यह ऑर्डर ऑफ द गार्टर का घर भी है, जो 1348 में किंग एडवर्ड III द्वारा स्थापित शिष्टता का एक प्राचीन क्रम है।

सेंट जॉर्ज और विंडसर से महारानी का था खास नाता

सेंट जॉर्ज और विंडसर से महारानी का था खास नाता

सेंट जॉर्ज और विंडसर महारानी के पूरे जीवन के ईर्द गिर्द घूमता रहा। चैपल वह जगह थी, जहां उन्होंने कई क्रिसमस और ईस्टर मनाई। यहां उन्होंने अपने तीन पोते-पोतियों की शादियों का जश्न मनाया। प्रिंस हैरी ने 2018 में मेघन मार्कल से शादी की,जैसा कि राजकुमारी यूजनी और जैक ब्रुकबैंक ने किया था। रानी के सबसे पुराने पोते पीटर फिलिप्स ने 2008 में ऑटम केली से शादी की। महारानी ने अपने अधिकांश वीकेंड विंडसर में बिताए, मध्य लंदन में बकिंघम पैलेस की हलचल से दूर यह एक शांत स्थान है।

विंडसर दुनिया का चर्चित महल

विंडसर दुनिया का चर्चित महल

विंडसर महल दुनिया का सबसे चर्चित कैसल में से एक है। यहां युवा राजकुमारियों एलिजाबेथ और मार्गेरेट को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रहने के लिए भेजा गया था। इस दौरान उनके माता-पिता युद्ध में व्यस्त थे। हाल के वर्षों में महारानी एलिजाबेथ ने विंडसर कैसल को अपना मुख्य निवास बनाया। 2020 में जब कोरोना महामारी चरम पर थी,तो वह यहां चली आई थीं।

(Photo Credit: Twitter & PTI)

ये भी पढ़ें :'हां, शायद कुछ यहूदी मारे गये थे..', ईरानी राष्ट्रपति के बयान पर भड़का इजरायल, जानें क्या है होलोकॉस्ट?ये भी पढ़ें :’हां, शायद कुछ यहूदी मारे गये थे..’, ईरानी राष्ट्रपति के बयान पर भड़का इजरायल, जानें क्या है होलोकॉस्ट?

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.