आंध्र प्रदेश: मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी बोले, नाडु नेडु योजना एक मानव पूंजी निवेश | andhra pradesh cm jagan mohan reddy on nadu nedu yojna

Samachar

oi-Pallavi Kumari

|

Google Oneindia News

हैदराबाद, 22 सितंबर: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए मानव पूंजी निवेश के रूप में मन बड़ी नाडु नेडु योजना के तहत सरकारी स्कूलों के पुनरुद्धार पर बात की। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने विपक्षी तेदेपा को इसे एक अतिरिक्त खर्च और राजनीतिक उद्देश्यों को जिम्मेदार ठहराने के लिए लताड़ा। मंगलवार को चल रहे सत्र के अंतिम दिन राज्य विधानसभा में ‘विद्या वैद्यम-नाडु नेडु योजना’ पर संक्षिप्त चर्चा को समाप्त करते हुए, सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि जब वाईएसआरसी सत्ता में आई थी, तो सरकारी स्कूल का बुनियादी ढांचा पिछले टीडीपी शासन के साथ चरमरा गया था।

jagan mohan reddy

कॉरपोरेट स्कूलों को बढ़ावा देने के निहित स्वार्थों के साथ इसे बर्बाद करने के लिए सब कुछ जो कुछ को लाभान्वित करता है। सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा, “इसके परिणामस्वरूप स्कूल छोड़ने वालों की संख्या में वृद्धि हुई और पिछली सरकार को इसके बारे में कम से कम चिंता थी। हमने यह सब बदलने का फैसला किया और हमारे तीन साल के प्रयासों के परिणाम सामने आने लगे हैं।”

अपने तर्क की पुष्टि के लिए तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू के पैतृक गांव नरवरिपल्ले में एक मंडल परिषद स्कूल और विपक्षी नेता के प्रतिनिधित्व वाले विधानसभा क्षेत्र कुप्पम में सरकारी स्कूल के मेकओवर पर एक प्रस्तुति दी।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा, ”तीन साल पहले जर्जर हालत में थे दोनों स्कूल अब बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर वाले मॉडल स्कूलों में तब्दील हो गए हैं। दुनिया बदल रही है, इसलिए इसकी जरूरतें भी हैं। आज हम 2022 में हैं और 2040 की शैक्षिक जरूरतें क्या होंगी?. पूरी दुनिया आगे की चुनौतियों का सामना करने के लिए नीतियां लेकर आ रही है। दुर्भाग्य से, जब हम सत्ता में आए, 1950 के दशक की शिक्षा प्रणाली अभी भी प्रचलन में थी और सरकारी स्कूलों की पूरी तरह से उपेक्षा की गई थी।”

उन्होंने आगे कहा, ”हमारे सामने मुख्य चुनौती यह थी कि अपने बच्चों के बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा प्रणाली को कैसे बदला जाए और अगली पीढ़ी को आत्मविश्वासी और सक्षम युवाओं के रूप में आकार देने के लिए क्या किया जाए। हमारा जवाब है नाडु-नेदु और उसके बाद हुए ढेर सारे शैक्षिक सुधार।”

ये भी पढ़ें- दिल्ली की मस्जिद में चीफ इमाम से मिले RSS प्रमुख मोहन भागवत, जानिए क्या है वजहये भी पढ़ें- दिल्ली की मस्जिद में चीफ इमाम से मिले RSS प्रमुख मोहन भागवत, जानिए क्या है वजह

English summary

andhra pradesh cm jagan mohan reddy on nadu nedu yojna

Story first published: Thursday, September 22, 2022, 13:46 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.