इसलिए मानसून की वापसी में हो रही है देरी? IMD ने बताता किन राज्यों में अब भी होगी बारिश | IMD says why Monsoon withdrawal delayed here is all across forecast India weather Rain

India

oi-Pallavi Kumari

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 सितंबर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान और कच्छ से मानसून के पीछे हटने के बाद, कम दबाव प्रणाली से जुड़ी बारिश के कारण मानसून की वापसी में देरी हो रही है। एक कम दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और इससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। अगले 2 दिनों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उत्तरी पंजाब तक उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश के निचले क्षोभमंडल स्तरों पर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण पर चल रही है।

weather update

आईएमडी ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा, निम्न क्षोभमंडल स्तरों में उत्तर पश्चिम भारत के ऊपर अरब सागर से उच्च नमी फीड है और अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

इन्ही प्रणालियों के प्रभाव में, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में आज गुरुवार और शुक्रवार और शनिवार को मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी। गुरुवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।

26 सितंबर तक उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में भारी बारिश और गरज-बिजली की संभावना है। हरियाणा में आज और पूर्वी राजस्थान में शुक्रवार तक बारिश होगी। दिल्ली में आज भी मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें- 'एकनाथ शिंदे दिल्ली में फिर मुजरा करने गए हैं...', वेदांत-फॉक्सकॉन विवाद पर उद्धव ठाकरे के बिगड़े बोलये भी पढ़ें- ‘एकनाथ शिंदे दिल्ली में फिर मुजरा करने गए हैं…’, वेदांत-फॉक्सकॉन विवाद पर उद्धव ठाकरे के बिगड़े बोल

English summary

IMD says why Monsoon withdrawal delayed here is all across forecast India weather Rain

Story first published: Thursday, September 22, 2022, 10:23 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.