एपीसीआरडीए, एपीएमआरयूडीए अधिनियमों को और मजबूती मिली | APCRDA, APMRUDA Acts further strengthened

Samachar

oi-Foziya Khan

|

Google Oneindia News

अमरावती,22 सितंबरः राज्य विधानसभा ने बुधवार को एपी कैपिटल रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एपीसीआरडीए) एक्ट, 2014 और एपी मेट्रोपॉलिटन रीजन एंड अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटीज (एपीएमआरयूडीए) एक्ट, 2016 में संशोधन के लिए एक विधेयक पारित किया। राज्य या केंद्र सरकार की किसी भी योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। यह सीआरडीए सीमा में आवास स्थलों को आवंटित करने की अनुमति देगा।

house

गरीबों के लिए किफायती आवास वाक्यांश राज्य के किसी भी नागरिक को सीआरडीए में राज्य/केंद्रीय योजनाओं के लिए पात्र बना देगा, और यह राजधानी या राजधानी क्षेत्र के ग्रामीणों तक सीमित नहीं होगा। नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री औदिमुलपु सुरेश ने समझाया कि एपीसीआरडीए अधिनियम के प्रावधान, जो शुरू में 2020 के अधिनियम 27 के तहत निरस्त किए गए थे, 2021 के अधिनियम 11 द्वारा पुनर्जीवित किए गए। अधिनियम को निरस्त करने से पहले, राजधानी शहर के मास्टर प्लान की अधिसूचना सहित विभिन्न गतिविधियों को संपन्न किया गया था। गरीबों के लिए घरों का निर्माण भी शुरू किया गया था। अधिनियम के प्रावधानों के तहत शुरू में परिकल्पित उद्देश्य को बेहतर ढंग से प्राप्त करने के लिए 2018 में अधिनियम में संशोधन किया गया है।

23 फरवरी, 2016 को शुरू में अधिसूचित राजधानी शहर की विकास योजना (मास्टर प्लान) को कुछ अवसरों पर संशोधित किया गया था। प्रत्येक अवसर पर, स्थानीय निकाय के संदर्भ के बिना प्राधिकरण द्वारा स्वप्रेरणा से संशोधन शुरू किया गया था। तदनुसार, 10 मार्च, 2020 को एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी की गई थी, जिसमें स्वीकृत योजना के स्वत: संशोधन का प्रस्ताव था। राजपत्र अधिसूचना को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी। अदालत ने शुरुआत में अधिसूचना को निलंबित कर दिया था। अपने अंतिम फैसले में, अदालत ने माना कि सीआरडीए अधिनियम के प्रावधानों के तहत संबंधित स्थानीय प्राधिकरण द्वारा संदर्भ के बिना मास्टर प्लान में संशोधन या संशोधन करने की कोई स्वप्रेरणा शक्ति नहीं थी। स्वप्रेरणा से संशोधित मास्टर प्लान को मान्य करने के लिए, कुछ वर्गों को पूर्वव्यापी प्रभाव से संशोधित करने की आवश्यकता थी, और यह विधायिका का एक वैध अभ्यास होना चाहिए। APMRUDA के प्रावधान, अधिसूचित विकास योजना / मास्टर प्लान के स्वत: संशोधनों को सक्षम करने के लिए भी आवश्यक थे। संशोधन किया जाए।

English summary

APCRDA, APMRUDA Acts further strengthened

Story first published: Thursday, September 22, 2022, 19:39 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.