क्वाड ने मानवीय सहायता आपदा राहत दिशानिर्देशों पर किए दस्तखत, जयशंकर बोले- अपने एजेंडे में आगे बढ़ रहे हम | Quad countries sign humanitarian aid disaster relief guidelines

International

oi-Sanjay Kumar Jha

|

Google Oneindia News

न्यूयॉर्क, 23 सितंबर: चार देशों के समूह ‘क्वाड’ ने शुक्रवार को यहां अपने विदेश मंत्रियों की एक बैठक में ‘मानवीय सहायता आपदा राहत दिशानिर्देशों’ पर हस्ताक्षर किए। भारत ने इसे ‘एकदम सही समय’ पर लिया गया फैसला बताते हुए इस कदम का स्वागत किया है। वहीं, भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि यह बैठक सही समय पर हुई है क्योंकि दुनिया बेहद कठिन हालातों से जूझ रही है।

quad

भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, ”कठिन समय को देखते हुए, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि क्वाड समूह उस रचनात्मक एजेंडे में आगे बढ़ें जो हमने अपने लिए निर्धारित किया है, कि हम सार्वजनिक वस्तुओं को वितरित करने के लिए मिलकर काम करें।” एस जयशंकर ने कहा कि हमारा प्रयास और विशेष रूप से आज हम जो ह्यूमैनिटेरियन असिस्टेंस एंड डिजास्टर रिलीफ (HADR) साझेदारी पर हस्ताक्षर कर रहे हैं, जिसे हमने टोक्यो में अंतिम रूप दिया है, वह अत्यंत सामयिक है।

एस जयशंकर ने कहा, हम और पहल कर रहे हैं, स्टेम (STEM) फेलोशिप, हम आर्थिक ढांचे पर काम कर रहे हैं हालांकि हमारे पास समुद्री डोमेन जागरूकता पर क्वाड से परे अन्य भागीदार हैं। अपने देशों में संयुक्त राष्ट्र की आमसभा (UNGA) से इतर नियमित रूप से मिलना अच्छा विचार है। जयशंकर ने कहा, आज, मुझे लगता है कि यह हमारे लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली बहुपक्षीय प्रणाली को मजबूत करने के बारे में चर्चा करने का भी एक अवसर है।

वहीं, इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमारी बैठक इस बात का सबूत है कि क्वाड मजबूत हो रहा है, हमारे बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत कर रहा है। उन्होंने कहा कि मानवीय सहायता और आपदा राहत दिशा-निर्देशों पर हमारे पास मौजूद दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करके हमें बहुत खुशी हो रही है।

मैक्सिको के राष्ट्रपति को PM मोदी से उम्मीद, जंग खत्म कर दुनिया में ला सकते हैं शांति, UN में रखेंगे प्रस्तावमैक्सिको के राष्ट्रपति को PM मोदी से उम्मीद, जंग खत्म कर दुनिया में ला सकते हैं शांति, UN में रखेंगे प्रस्ताव

English summary

Quad countries sign humanitarian aid disaster relief guidelines

Story first published: Friday, September 23, 2022, 21:13 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.