जेलों में बंद कैदियों के लिए पंजाब सरकार का नई शुरुआत, ‘गलवक्कड़ी’ योजना की शुरू | Punjab government’s new beginning for prisoners in jails, ‘Galavakkadi’ scheme launched

चंडीगढ़: जेल विभाग पंजाब ने सजा और सुनवाई अधीन कैदियों के लिए ‘गलवक्कड़ी’ योजना शुरू की है। जेलों में बंद कैदियों की मानसिक और सामाजिक तंदरुस्ती को यकीनी करने के लिए सरकार की ओर से यह बड़ा कदम उठाया गया है। इस योजना के तहत कैदी अपने परिवार से बेझिझक मिल रहे हैं। वर्ष की तिमाही के दौरान कैदी अपने परिवार के सदस्यों से एक घंटे के लिए निजी तौर पर जेल परिसर के भीतर बने विशेष कमरों में मिल सकते हैं।

इस योजना का लाभ केवल कैदियों/रिमांड पर कैदियों को मिलता है जिनका आचरण अच्छा है और जो जेल नियमों की पालना करते हैं। इस योजना के लाभ के रूप में, कैदी /हवालाती अपने परिवार के सदस्यों के साथ भोजन का आनंद ले सकेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि इस योजना का लाभ गैंगस्टर और अन्य गंभीर अपराधों सहित हाई रिस्क कैटेगरी के बंद कैदियों और दोषियों को न मिले।

यह योजना राज्य की 23 जेलों में शुरू हो चुकी है। कैदी/हवालाती फर्नीचर और अन्य मूलभूत सुविधाओं से युक्त पारिवारिक कमरों में अपने 5 रिश्तेदारों के साथ एक घंटा बिता सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार पंजाब जेल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है या कैदी जेल प्रशासन से भी संपर्क कर सकता है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.