तमिलनाडु पहुंचे शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, बोले- तमिल एक ‘राष्ट्रीय’ भाषा है | Education Minister Dharmendra Pradhan reached Tamil Nadu, said – Tamil is a ‘national’ language

India

oi-Bhavna Pandey

|

Google Oneindia News

चेन्‍नई, 20 सितंबर: लंबे समय से राष्‍ट्र भाषा को लेकर बहस छिड़ी हुई है वहीं अब शिक्षा मंत्री धमेंद्र प्रधान ने तमिलनाडु में पहुंचकर नया सगूफा छोड़ दिया है। यहां धमेंद्र प्रधान ने भारत में एक भाषा के रूप में तमिल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि तमिल एक “राष्ट्रीय” भाषा है। इसके साथ उन्‍होंने कहा कि न्‍यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी 2020) यह सुनिश्चित करेगा कि शिक्षा सम्मेलन राज्य की मातृभाषा में हो।

pradhan

सस्त्र डीम्ड यूनिवर्सिटी के 36वें दीक्षांत समारोह में बोलते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति “भारतीयता” में निहित है और मातृभाषा में सीखने पर जोर देगी। धमेंद्र प्रधान ने कहा कि

एनईपी के आने से छात्रों को उनकी मातृभाषा में भी शिक्षा प्रदान करके इसे और अधिक सुलभ होगी। ऐसा करने से भविष्य में रोजगार क्षमता में वृद्धि होगी क्योंकि छात्र बेहतर अनुकूलन कर सकेंगे।

धमेंद्र प्रधान ने कहा

जब हम एनईपी के बारे में बात कर रहे हैं, तमिल एक राष्ट्रीय भाषा है। पढ़ाई मातृभाषा में होनी चाहिए … मुझे किसी से कोई उचित विरोध नहीं दिखता। आज, कुछ दोस्त पक्ष में नहीं हैं, धीरे-धीरे वे समर्थन करेंगे।

मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि तमिलनाडु की शिक्षा के संबंध में एक महान विरासत है और आशा व्यक्त की कि राज्य ज्ञान के क्षेत्र में अग्रणी रहेगा। “तमिलनाडु की शिक्षा में एक महान विरासत है। तमिलनाडु हमेशा की तरह एनईपी के ढांचे में नेतृत्व करना जारी रखेगा।”

बता दें मोदी सरकार न्‍यू नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEW NATIONAL EDUCATION POLICY)पर काम कर रही है। इस नीति का उद्देश्य शैक्षिक क्षेत्र में भारत को वैश्विक महाशक्ति बनाना है और भारत के लिए नई शैक्षिक नीतियां के माध्यम से संपूर्ण भारत में शिक्षा का उचित स्तर प्रदान करना है जिससे शैक्षिक क्षेत्र की गुणवत्ता उच्च हो सके।

English summary

Education Minister Dharmendra Pradhan reached Tamil Nadu, said – Tamil is a ‘national’ language

Story first published: Tuesday, September 20, 2022, 19:58 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.