दिल्ली सरकार बनाएगी शहरी वन, कुतुबगढ़ में प्राकृति की गोद में होगी सुबह-शाम की सैर | Delhi govt will make urban forest

Samachar

oi-Ashutosh Tiwari

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली: उत्तर-पश्चिम दिल्ली में जल्द ही लोग प्राकृति की गोद में सुबह-शाम की सैर कर सकेंगे। दिल्ली सरकार का वन एवं वन्यजीव विभाग जल्द ही यहां शहरी वन को विकसित करने का काम शुरू करेगा। इस प्रस्ताव को आला अधिकारियों व अन्य एजेंसियों से मंजूरी मिल गई है। अब विभाग की ओर से इसके लिए निविदा जारी कर दी जाएगी।

forest

वन एवं वन्यजीव विभाग के उत्तरी क्षेत्र के उप वन संरक्षक विपुल पाण्डेय ने बताया कि विभाग की ओर से इस प्रस्ताव को लंबे समय से तैयार किया जा रहा था। अंत में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है और 20 एकड़ की भूमि को शहरी वन के लिए चयनित किया गया है। इस वन को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि यहां सुबह-शाम की सैर की साथ लोगों को सुंदर व आकर्षक प्राकृतिक माहौल का अहसास हो सकेगा। इसके लिए वन की सुंदरता पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

करीब पांच हजार पेड़ों से मिलेगी ऑक्सीजन
अधिकारी ने बताया कि शहरी वन में करीब पांच हजार पेड़ मौजूद रहेंगे। पेड़ों में विभिन्न तरह की प्रजातियों को शामिल किया जाएगा। साथ ही इनमें से कुछ पेड़ों के बारे में जानकारी भी लिखी जाएगी, जिससे यहां आने वाले लोगों को पेड़-पौधों को लेकर जानकारी बढ़ सके। इसके अलावा यहां सुंदर फूलों का भी दीदार हो सकेगा।

आकर्षक गजेबो के साथ शौचालयों की होगी सुविधा
शहरी वन में लोगों के आराम के लिए गजेबो का भी निर्माण किया जाएगा, जहां से चारों ओर से प्राकृति का नजारा लिया जा सकेगा। साथ ही लोगों का धूप व बारिश से भी बचाव होगा। इसके अलावा यहां शौचालयों की भी सुविधा मिलेगी, जिससे पार्क में साफ-सफाई बने रहे। अच्छी बात यह है कि दिव्यांगों के लिए भी यहां शौचालय का निर्माण होगा। बता दें कि गजेबो आमतौर पर पार्क में बनाया जाने वाला एक ढांचा होता है, जो कि चारों दिशाओं से खुला होता है। इसका इस्तेमाल धूप व बारिश से बचने के लिए किया जाता है।

एक किलोमीटर का तैयार किया जाएगा ट्रैक
अधिकारी के मुताबिक, शहरी वन में करीब एक किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा। लोगों को प्राकृति का माहौल का अहसास मिल सके, इसके लिए ट्रैक को कच्चे रूप से विकसित किया जाएगा। हालांकि, इस पर लाल मिट्टी डाली जाएगी, जिससे बरसात के मौसम में फिसलन न हो।

दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय स्तर के चार शहरी वनों का होना है विकास
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अप्रैल में दिल्ली में चार अंतरराष्ट्रीय स्तर के चार शहरी वनों को विकसित करने की घोषणा की थी। इसके तहत दिल्ली के चारों कोनों में वनों को प्रारंभिक फेज में विकसित करने का लक्ष्य तय किया गया है। इनमें दक्षिण पश्चिम दिल्ली का मित्राओं शहरी वन, उत्तरी दिल्ली का अलीपुर शहरी वन, पूर्वी दिल्ली का गढ़ी मांडू शहरी वन और दक्षिण दिल्ली का जौनापुर शहरी वन शामिल है। ये चारों शहरी वन दिल्ली के लगभग 286 एकड़ में फैले हुए हैं। परियोजना के तहत मित्राऊ शहरी वन के पॉकेट ए और बी का 98 एकड़, अलीपुर का 48 एकड़, गढ़ी मांडू का 42 एकड़ और जौनापुर का 98 एकड़ क्षेत्र शामिल है।

पंजाब: राज्यपाल ने रद्द किया विशेष सत्र, सीएम मान और केजरीवाल ने साधा बीजेपी पर निशानापंजाब: राज्यपाल ने रद्द किया विशेष सत्र, सीएम मान और केजरीवाल ने साधा बीजेपी पर निशाना

English summary

Delhi govt will make urban forest

Story first published: Thursday, September 22, 2022, 19:57 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.