पंजाब: सरकार द्वारा प्‍लास्टिक के लिफाफे पर पूर्ण पाबंदी, यहां बंद कराई जाएंगी 5 कंपनियां | Plastic Ban: Big action of Pollution Control Board, orders to close 5 companies making plastic


Samachar

oi-Vijay

|

Google Oneindia News

लुधियाना। पंजाब सरकार की ओर से प्लास्टिक के लिफाफे बनाने और इनके इस्तेमाल करने पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है। भारत सरकार के वातावरण जंगलात एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से एक बार इस्तेमाल में आने वाली प्लास्टिक की वस्तुओं पर 1 जुलाई से पूर्ण पाबंधी है। इस संबंधी लोगों को जागरूक करने के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से समय समय पर सैमिनार आयोजित किए जा रहे हैं।

Plastic Ban: Big action of Pollution Control Board, orders to close 5 companies making plastic in Ludhiana

सरकार की ओर से जारी आदेशों की पालना करते हुए लुधियाना के चीफ इंजीनियर गुलशन राय के दिशा निर्देशों पर बोर्ड के अधिकारियों की ओर से प्लास्टिक के लिफाफे बनाने वाली कंपनियों की चेकिंग की गई और इस दौरान पांच कंपनियों गैर कानूनी तरीके से प्लास्टिक के लिफाफे बनाते हुए पकड़ी गई। इस कार्रवाई से काराेबारियाें में हड़कंप मचा है।

बिजली के कनेक्शन काटने के आदेश
कंपनियाें के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बोर्ड की ओर से इन्हें बंद करने के आदेश किए गए हैं और पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड को इनकी बिजली के कनेक्शन काटने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही उद्योगों को दो लाख रुपये का वातावरण मुआवजा लगाया गया है। गुलशन राय ने कहा कि भविष्य में भी औद्योगिक इकाइयों की चेकिंग जारी रहेगी और नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्व कार्रवाई की जाएगी।

शहर की सब्जी मंडियों में हो रहा लिफाफों का प्रयोग
शहर में प्लास्टिक के लिफाफों का सबसे अधिक प्रयोग सब्जी मंडियों में हो रहा है। दुकानदार से लेकर आम लोग पाबंदी को ठेंगा दिखा रहे हैं। नगर निगम के अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। शहर के किसी भी हिस्से में नहीं लगता कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगी है। अधिकतर दुकानदारों का यह कहना है कि ऐसे प्रतिबंध पहले भी लगे हैं।

CM भगवंत मान ने बताया- पंजाब में कब से होगी धान की खरीदCM भगवंत मान ने बताया- पंजाब में कब से होगी धान की खरीद

English summary

Plastic Ban: Big action of Pollution Control Board, orders to close 5 companies making plastic in Ludhiana

Story first published: Tuesday, September 20, 2022, 15:46 [IST]



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.