पंजाब: CM भगवंत मान बोले- AC कमरों से निकलकर किसानों की मदद करने खेतों तक जाएं कृषि अफसर | Agriculture Punjab: CM Bhagwant Mann said – officers should go to the fields to help the farmers

Samachar

oi-Vijay

|

Google Oneindia News

लुधियाना। आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कृषि अफसरों से कहा कि किसानों की समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें एसी कमरों से बाहर निकल कर खेतों में जाना होगा। उन्हें समस्याओं और हल के बीच अंतर को समाप्त करना होगा। मुख्यमंत्री बोले कि पीएयू के एक अफसर ने अपने संबोधन में किसानों से कहा कि किसी भी समस्या को हल करने के लिए हम बैठे हैं।

Agriculture Punjab: CM Bhagwant Mann said - officers should go to the fields to help the farmers

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप खेतों में जाएं और उनका इंतजार न करें। किसान के खेत में सुंडी लग जाए और लुधियाना विशेषज्ञों के पास पहुंचे, तब हल ढूंढा जाएगा। तब तक किसान खत्म हो जाएगा। यूनिवर्सिटी को ही खेतों और समस्याओं के पास जाना होगा। मुख्यमंत्री ने कृषि अफसरों से कहा कि किसी भी नई फसल या समस्या का हल करने के लिए किसान को न कहें। किसान खुद तजुर्बा या जोखिम नहीं लेना चाहता। यूनिवर्सिटी अपनी जमीन में रिसर्च करें और फिर किसानों को समझाएं।
मुख्यमंत्री मान ने कहा कि एफसीआइ ने यह कहते हुए धान खरीदने से हाथ खड़े किए हैं कि उनके पास 5 साल का धान है। जब देश में अन्न संकट था तो हमसे धान पैदा करवाया और अब दूसरे राज्यों का रुख कर रहे हैं। सेंट्रल पूल में पंजाब सबसे ज्यादा धान देता है। यदि किसानों को धान पैदा करने से रोकना है तो केंद्र को एमएसपी देना ही होगा।

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि पराली पंजाब की सबसे बड़ी समस्या है। इसके निपटारन के लिए बायोगैस प्लांट लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लहरागागा में एक प्लांट जल्द शुरू हो जाएगा। इस प्लांट में कुछ अड़चने थी, जो सरकार ने समाप्त कर दी है। एक दिन में 33 टन पराली इसमें उपयोग होगी। उन्होंने कहा कि कृषि के लिए किसान जो पालिसी कहेंगे, उस पर ही सरकार उनके साथ चलेगी।

PM मोदी बोले- अर्बन नक्सलियों ने नर्मदा का बांध निर्माण-कार्य सालों तक पूरा न होने दिया,इसलिए परियोजना का खर्च बहुत बढ़ गयाPM मोदी बोले- अर्बन नक्सलियों ने नर्मदा का बांध निर्माण-कार्य सालों तक पूरा न होने दिया,इसलिए परियोजना का खर्च बहुत बढ़ गया

English summary

Agriculture Punjab: CM Bhagwant Mann said – officers should go to the fields to help the farmers

Story first published: Friday, September 23, 2022, 18:11 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.