‘फूल-शॉल के बदले पैसे करें दान’, जानें मुंबई के हाजी अली दरगाह के ट्रस्टियों ने क्यों की ऐसी अपील | Donate money in instead of flowers and shawls trustees of Haji Ali Dargah in Mumbai appeal

मुंबई, 20 सितंबर: मुंबई के प्रसिद्ध हाजी अली दरगाह के ट्रस्टियों ने श्रद्धालुओं से फूल और शॉल के बदले पैसे दान करने की अपील की है। दरगाह के ट्रस्टियों ने श्रद्धालुओं से दान पेटी में पैसे डालने की बात कही है। ट्रस्टियों ने दावा किया है कि दुकानदार श्रद्धालुओं को बासी फूल देकर ठग लेते हैं। साथ ही ऊंची कीमत भी वसूलते हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने श्रद्धालुओं से फूल के बदले रुपये दान करने की सलाह दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हाजी अली दरगाह के ट्रस्टी सोहेल खंडवानी ने कहा कि श्रद्धालु घटिया चीजों पर पैसा बर्बाद न करें। वे दरगाह द्वारा संचालित कल्याणकारी गतिविधियों और योजनाओं के लिए धन दान कर सकते हैं। ट्रस्टियों ने यह भी कहा कि दरगाह का बड़े पैमाने पर नवीनीकरण किया जा रहा है और इसके लिए धन की आवश्यकता है।

दरगाह के कार्यकर्ता के अनुसार श्रद्धालु से फूल, शॉल और धूप (लोबन) के लिए 4,000 रुपये वसूले जाते थे। लोबान में बालू भरा होता है। वहीं शॉल और फूलों की कीमत कुछ सौ रुपये से अधिक नहीं थी। दरगाह के एक अधिकारी ने कहा कि दुकानदारों द्वारा श्रद्धालुओं के साथ ठगी किए जाने से दरगाह के कर्मचारी नाराज हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.