महारानी एलिजाबेथ की अंत्येष्टि में शामिल हुईं डेनमार्क की रानी कोरोना वायरस से संक्रमित | The Queen of Denmark margrethe attended the funeral of the Queen infected with the corona virus

50 सालों से संभाल रही शासन

50 सालों से संभाल रही शासन

शाही परिवार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि 82 वर्षीय मार्गरेथ द्वितीय पिछले 50 वर्षों से राजगद्दी पर हैं। मंगलवार रात संक्रमित होने की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने अपना आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिया है। डेनिस रॉयल कोर्ट कहा कि रानी के बड़े बेटे और युवराज प्रिंस फ्रेडरिक और उनकी पत्नी प्रिंसेस मैरी, रानी की जगह डेनमार्क सरकार के अधिकारियों और संसद सदस्यों की रात्रिभोज पर मेजबानी करेंगे।

महारानी एलिजाबेथ के अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल थीं

महारानी एलिजाबेथ के अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल थीं

82 वर्षीय महारानी मार्गरेथ उन 2, 000 विशिष्ट मेहमानों में से एक थीं जो सोमवार को महारानी एलिजाबेथ के अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल हुई थीं। वह वेस्टमिंस्टर एबे में मोनाको के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय और बेल्जियम के राजा फिलिप सहित कुछ अन्य यूरोपीय देशों के राजा की कतार में बैठी थीं। महारानी ब्रिटिश साम्राज्ञी की मृत्यु के बाद यूरोप की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शासक बन चुकी हैं। डेनमार्क की रानी मार्गरेथ और ब्रिटेन की दिवंगत रानी एलिजाबेथ दोनों के बीच बहन का रिश्ता है।

दिवंगत एलिजाबेथ की चचेरी बहन हैं मारग्रेथ

दिवंगत एलिजाबेथ की चचेरी बहन हैं मारग्रेथ

डेनमार्क की रानी मार्गरेथ और ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ तीसरी पीढ़ी की चचेरी बहनें हैं। डेनमार्क की गद्दी पर बैठने के 50 साल पूरे होने पर मार्गरेथ इस सप्ताह के अंत में स्वर्ण जयंती उत्सव मनाने जा रही थीं लेकिन बहन के निधन के कारण कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि आज, डेनिश राजशाही दुनिया में सबसे लोकप्रिय में से एक है, जिसे 80 प्रतिशत से अधिक डेन का समर्थन प्राप्त है।

यूरोप की एकमात्र रानी मारग्रेथ

यूरोप की एकमात्र रानी मारग्रेथ

डेनमार्क की रानी के शासन के 50 साल 7 महीने पूरे हो चुके हैं। उनके बाद मार्गेट के पहले चचेरे भाई, कार्ल सोलहवें गुस्ताफ का नंबर आता है जो 48 वर्षों से स्वीडन के राजा हैं। माग्ररेथ द्वितीय यूरोप की एकमात्र राज करने वाली रानी भी हैं। हालांकि चार देशों बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और स्वीडन में राजकुमारियां हैं। माग्ररेथ जनवरी 1972 में 31 साल की उम्र में अपने पिता फ्रेडरिक की मृत्यु के बाद सिंहासन पर आई, जो डेनमार्क में राज करने वाली रानी का पद संभालने वाली पहली महिला बनीं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.