मुख्य सचिव ने की शहरी विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा, दिए जरूरी निर्देश | uttarakhand Chief Secretary reviewed works of Urban Development



देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने आज सचिवालय में शहरी विकास विभाग की समीक्षा के दौरान आवासीय योजनाओं के निर्माण के समय ही लाभार्थियों को आवास आवंटित किए जाने और प्रॉपर्टी टैक्स हेतु सेल्फ एसेसमेंट सिस्टम को 100% लागू कराए जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने हेतु पावर डेलीगेट की जाए। उन्होंने अधिक से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि इससे आम जनता को बार-बार ऑफिसों के चक्कर लगाने से राहत मिलेगी।

मुख्य सचिव ने शहरी विकास विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की कैपेसिटी बिल्डिंग हेतु सिस्टम विकसित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के तहत स्लम रिहैबिलिटेशन हेतु बजट में प्राविधान किए जाने के भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने सरकारी भूमियों को कब्जों से बचाने हेतु GPS बेस्ड सिस्टम विकसित किए जाने के साथ ही डिमार्केशन और साइन बोर्ड आदि लगाने के भी निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आनंद बर्द्धन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.