स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: ओवरऑल प्रोग्रेस में छोटे राज्यों में हरियाणा शीर्ष पर | Haryana tops among smaller states in overall progress swachchhata Survey 2022

Samachar

oi-Mukesh Pandey

|

Google Oneindia News

चंडीगढ़, 1 अक्तूबर। नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जारी हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में हरियाणा के दो शहरों ने टॉप 100 में जगह बनाई है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में गुरुग्राम को 29वां और रोहतक को 56वां रैंक मिला है।

Manohar Lal Khattar

वहीं धारूहेडा को (25,000-50,000 जनसंख्या) और बवानी खेड़ा को (15,000-25,000 जनसंख्या) में फास्ट मूविंग सिटी का अवार्ड मिला है। कैंटोनमेंट बोर्ड आधारित रैंकिंग में हरियाणा का अंबाला कैंट 25वें रैंक पर है। वहीं ओवरऑल प्रोग्रेस और सिटिजन वाइस प्रोग्रेस में हरियाणा टॉप 6 में शामिल है जबकि छोटे राज्यों की श्रेणी में हरियाणा शीर्ष पर है। 2021 की तुलना में हरियाणा की परफार्मेंस में काफी सुधार हुआ है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार स्वच्छता को लेकर गंभीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच है कि शहर और गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है। जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा और अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखेगा तो हमारे गली-मोहल्ले, गांव-शहर, देश-प्रदेश भी स्वच्छता की ओर बढ़ेगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की सबसे बड़ी जरूरत है और सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकता है।

 Fact Check: पीएम मोदी ने नहीं की गुजरात में खुद के शासन की आलोचना, भ्रामक ट्वीट से मचा तूफान! Fact Check: पीएम मोदी ने नहीं की गुजरात में खुद के शासन की आलोचना, भ्रामक ट्वीट से मचा तूफान!

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय स्वच्छता को लेकर जागरूता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और विभिन्न सरकारी कार्यालयों, नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश में लगातार स्वच्छता के स्तर में सुधार हो रहा है।

English summary

Haryana tops among smaller states in overall progress swachchhata Survey 2022

Story first published: Saturday, October 1, 2022, 20:39 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.