हरियाणा: युवाओं को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की सौगात, 10 लाइब्रेरी का किया उद्घाटन | Haryana: Deputy CM Dushyant Chautala’s gift to the youth, 10 libraries inaugurated


Samachar

oi-Bavita Jha

|

Google Oneindia News

नरवाना। प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जननायक चौ. देवीलाल हमेशा ग्रामीण क्षेत्र में उन्नत शिक्षा के पक्षधर रहे। उन्होंने कहा कि जननायक का सपना था कि प्रत्येक ग्रामीण बच्चा अच्छी शिक्षा ग्रहण कर वर्तमान प्रतियोगी युग में आगे बढ़े। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनके सपने को साकार करने के लिए मौजूदा राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है और ग्रामीण स्तर पर शिक्षा सुधार के लिए ठोस नीति के तहत कार्य कर रही है।

Haryana: Deputy CM Dushyant Chautalas gift to the youth, 10 libraries inaugurated

उन्होंने कहा कि इसी दिशा में पहले चरण में 25 सितंबर से प्रदेशभर में 108 ग्रामीण पुस्तकालय बनाने का कार्य शुरू किया गया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल मॉडल लाइब्रेरी के नाम से इन सभी पुस्तकालयों का निर्माण आगामी 9 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ये विचार नरवाना में शुक्रवार को नरवाना और उचाना ब्लॉक की दस जननायक चौधरी देवीलाल मॉडल लाइब्रेरी का उद्घाटन करने के दौरान व्यक्त किए।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि नरवाना ब्लॉक में अब तक खरल, बेलरखां, अमरगढ़, लोहचब तथा फूलिया कलां व उचाना ब्लॉक में लोधर, मंगलपुर, खटकड़, बड़ौदा तथा बुडायन गांवों में करीब पचास लाख रूपए की लागत से इन लाइब्रेरी का निर्माण किया गया है। प्रत्येक लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के लिए स्टडी टेबल, चेयर, किताबें सहित सभी मूलभुत सुविधाएं मुहैया करवाई गई है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज के प्रतियोगी युग में ग्रामीण स्तर पर इन लाइब्रेरी के निर्माण से ग्रामीण आंचल के विद्यार्थियों को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण बच्चे कोचिंग सैंटरों के अभाव के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में पिछड़ते रहे है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब तक शहरों में ही कोचिंग लेने के लिए विद्यार्थियों को जाना पड़ता था, जिससे उन्हें आने-जाने के जोखिम के साथ-साथ समय एवं धन की कमी भी आड़े आती रही है। उन्होंने कहा कि ये पुस्तकालय ग्रामीण विद्यार्थियों विशेषकर लड़कियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा उर्तीण करने में ज्यादा कारगर सिद्ध होंगे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शहीदों का सम्मान मौजूदा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और ऐसे वीर शहीद जिन्होंने देश की रक्षा के लिए सीमाओं पर अपने शहादत दी, उन्हें याद कर आने वाली पीढ़ी को आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में गौरवान्वित प्रेरणा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे युवा छात्राओं को शहीदों के इतिहास, कुर्बानी एवं उनकी जीवनी से अमूल्य आदर्श प्राप्त होंगे, जिनसे युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय भावना के प्रति और प्रोत्साहन मिलेगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इस अवसर पर जींद जिला के 21 वीर शहीदों के आश्रितों को प्रशस्ति पत्र एवं शॉल भेंट कर सम्मानित भी किया। इस कार्यक्रम के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने नरवाना में भगवान वाल्मीकि प्रकट दिवस पर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया और उन्हें नमन किया।

इस अवसर पर जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह, श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, जेजेपी वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. केसी बांगड़, हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन राजेंद्र लितानी, पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार, जेजेपी जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी एवं गणमान्य लोग मौजूद रहे।

English summary

Haryana: Deputy CM Dushyant Chautala’s gift to the youth, 10 libraries inaugurated

Story first published: Friday, October 7, 2022, 20:45 [IST]



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.