हरियाणा सरकार का तोहफा, बिजली बिल में मिलेगी 5 फीसदी की छूट, लेकिन स्मार्ट मीटर को प्रीपेड बदलना होगा | 5% discount in electricity bill: But smart meter will have to be converted to prepaid, pay only for the amount used



चंड़ीगढ़। हरियाणा में स्मार्ट मीटर को प्रीपेड कराने पर उपभोक्ताओं को बिल में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इससे उपभोक्ता और बिजली निगम दोनों को फायदा मिलेगा। एक या दो माह के लिए बाहर जा रहे हैं तो प्रीपेड मीटर को बंद करा सकेंगे और उपभोक्ता को ऐवरेज बिल नहीं देना पड़ेगा। अभी अगर कोई उपभोक्ता बिजली प्रयोग कर रहा है या नहीं, उसके कनेक्शन के लोड के हिसाब से बिल अदा करना पड़ता है। वहीं, प्रीपेड लगने पर बिजली निगम को बिल के भुगतान के लिए ढाई माह तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

बिजली विभाग के चेयरमैन पीके दास ने बताया कि 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है और पंचकूला, करनाल, पानीपत और फरीदाबाद में 6.50 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुक हैं।पंचकूला में स्मार्ट मीटर को प्रीपेड में बदलवाने की शुरुआत की जा चुकी है और बाकी जिलों में भी यह योजना लागू होगी। यह उपभोक्ता की इच्छा पर निर्भर करेगा कि वह अपने स्मार्ट मीटर को प्रीपेड में बदलवाना चाहता है या नहीं।बेमौसमी बारिश के चलते प्रदेश में खेतों में जमा पानी की निकासी को लेकर पीके दास ने कहा कि इसके लिए सख्त आदेश दिए गए हैं कि पानी निकासी के लिए 24 घंटे बिजली सप्लाई दी जाएगी। जहां भी ऐसी दिक्कत है, वहां पर संबंधित डीसी की जानकारी के बाद संबंधित सिंचाई विभाग खेतों में पंप लगा सकता है, उसे हर हाल में बिजली दी जाएगी।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.