5G Launch: पीएम मोदी बोले- 21 वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति की शुरूआत है और अनंत संभावनाओं का रास्‍ता है | 5G Launch: PM Modi said – 5G service is the beginning of the biggest power of the 21st century

India

oi-Bhavna Pandey

|

Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 01 अक्‍टूबर: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने शनिवार को देश को इंटरनेट की 5 जी सर्विस (5GServices) की सौगात दी। पीएम ने दिल्‍ली में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में देश में 5G सर्विस लॉन्च किया। उन्‍होंने कहा भारत की 21वीं सदी के लिए ये एक ऐतिहासिक दिन है और ये सबसे बड़ी शक्ति की शुरूआत है। 5जी तकनीक दूरसंचार क्षेत्र में एक नई क्रांति लाएगी।

pm

5 जी सर्विस अनंत संभावनाओं का रास्‍ता है
पीएम मोदी ने कहा “न्यू इंडिया केवल टेक्नोलॉजी का उपभोक्ता नहीं रहेगा बल्कि उस टेक्नोलॉजी के विकास और कार्यान्वयन में सक्रिय भूमिका निभाएगा। हमारा देश भारत टेक्नोलॉजी प्रगति का नेतृत्व करेंगे। उन्‍होंने कहा 5जी की लॉन्चिंग टेलीकॉम इंडस्ट्री की तरफ से 130 करोड़ भारतीयों के लिए एक तोहफा है। यह देश में नए युग की ओर एक कदम है। 5 जी सर्विस अनंत संभावनाओं का रास्‍ता है”।

‘आत्मनिर्भर’ बनने का विचार व्‍य‍क्‍त किया तो लोग हंसे थे
पीएम ने आगे कहा “डिजिटल इंडिया की सफलता डिवाइस की लागत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा लागत और डिजिटल पहले दृष्टिकोण सहित 4 स्तंभों पर आधारित है। हमने उन सभी पर काम किया। जब मैं लोगों को ‘आत्मनिर्भर’ बनने का विचार व्‍य‍क्‍त किया तो लोग हंसे थे लेकिन अब यह हो गया है”।

भारत उद्योग 4.0 क्रांति का नेतृत्व करेगा

उन्‍होंने कहा “2014 में केवल 2 मोबाइल निर्माण की यूनिट थी आज यह संख्या बढ़कर 200 से अधिक हो गई है। भारत में टेक्‍नोलॉजी और दूरसंचार में विकास के साथ, भारत उद्योग 4.0 क्रांति का नेतृत्व करेगा। यह भारत का दशक नहीं है, बल्कि भारत की सदी है”।

डिजिटल इंडिया ने हर नागरिक को एक जगह दी है

पीएम मोदी ने कहा “डिजिटल इंडिया ने हर नागरिक को एक जगह दी है। यहां तक कि छोटे से छोटे रेहड़ी वाले भी यूपीआई की सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा हर हाथ में मोबाइल पहुंचने पर बिना बिचौलियों के नागरिकों तक सरकार पहुंची और सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचा”।

भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB डेटा की खपत करता है

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा “पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग तीन सौ रुपये थी, जो अब घटकर दस रुपये प्रति GB हो गई है। औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB डेटा की खपत करता है। । इसकी लागत लगभग 4200 रुपये प्रति माह होगी लेकिन लागत 125-150 रुपये होगी। यह सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है। पीएम मोदी ने कहा मैंने देखा है कि देश के गरीब भी हमेशा नई टेक्‍नोलॉजी को अपनाने के लिए आगे आते हैं। अब टेक्‍नोलॉजी सही मायने में लोकतांत्रिक हो गई है”।

English summary

5G Launch: PM Modi said – 5G service is the beginning of the biggest power of the 21st century

Story first published: Saturday, October 1, 2022, 13:04 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.