CG: सीएम भूपेश ने भेंट-मुलाकात के अनुभव किए साझा, कहा, सरकार की योजनाओं का मिल रहा बेहतर परिणाम | CG: CM Bhupesh shared the experience of meeting, said, the government’s schemes are getting better results

Chhattisgarh

oi-Manendra Patel

|

Google Oneindia News

बालोद, 21 सितम्बर। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के लिए आज का दिन बेहद खास रहा। क्योंकि बालोद जिला मुख्यालय में स्वयं प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने जनता को 135 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। सीएम ने आज बालोद में नवनिर्मित इंडोर स्टेडियम का शुभारंभ किया। इसके साथ ही पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए भेंट मुलाकात के दौरान अपने तीन दिनों के अनुभव को साझा किया।

cm reviwe mitting balod

पत्रकारों से भेंट मुलाकात के अनुभव किया साझा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट मुलाकात के दूसरे चरण में 4 मई से शुरू हुए इस दौरे का अनुभव साझा करते हुए बताया कि जनता के बीच पहुंचकर, उनकी समस्याएं सुनना और त्वरित निराकरण के बाद, उन्हें मिलने वाली संतुष्टि देखकर खुशी मिलती है। बालोद में भी तीन दिनों में तीन विधानसभा क्षेत्र में भेंट मुलाकात के दौरान लोगों से समस्याएं सुनी, इसके साथ ही राज्य सरकार की योजनाओं से स्वास्थ्य,शिक्षा, कृषि के क्षेत्र में बेहतर परिणाम देखने को मिले। यहां किसान, महिलाएं अब समृद्ध हो रहें हैं। सीएम ने कहा सरकार सभी वर्ग के विकास के लिए कार्य कर रही है। पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक संकट के दौरान हमने देश को राह दिखाई हैं। जहां सभी राज्य आर्थिक स्थिति जूझ रहे थे। वहां प्रदेश में किसानों की आय में वृद्धि हो रही थी।

CG: सीएम भूपेश ने बालोद में विकास कार्यों के लिए खोला पिटारा, बहुउद्देशीय कला केंद्र का किया लोकार्पणCG: सीएम भूपेश ने बालोद में विकास कार्यों के लिए खोला पिटारा, बहुउद्देशीय कला केंद्र का किया लोकार्पण

सीएम ने जिले में अवैध शराब पर रोक लगाने के दिए निर्दश
तीन दिनों की भेंट मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने जन चौपाल में मिले सभी शिकायतों और समस्याओं को लेकर समस्त जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में गिरते जल स्तर को सुधारने के लिए यहां सभी नालों को नरवा योजना से जोड़ें। उन्होंने क्षेत्र में प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बारी के फायदे लोगों को बताने और गोठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने जिले में अवैध शराब बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही राजस्व मामलों के प्रकरण का जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। सीएम सभी विकासखण्डों में स्वास्थ्य , शिक्षा, पेयजल, औऱ सड़क के निर्माण करने के निर्देश दिए हैं।

malkham

मलखम साधक को तन और मन से स्वस्थ्य रखता है- सीएम
मुख्यमंत्री ने बालोद में निर्मित इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण करते हुए खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इंडोर स्टेडियम पहुँचकर मलखम्ब में जिमनास्ट और योग कर रहे खिलाड़ियों के अभ्यास को देखकर उनके हौसले की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भारत की प्राचीन विधा है। मलखम्ब से साधक मजबूत और तंदुरुस्त बनने के साथ ही तन और मन से स्वस्थ होते हैं। उन्होंने यहां प्रशिक्षण ले रहे प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए नियमित अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया।

tuhar yojna

तुंहर योजना तुंहर दुवार बुकलेट का किया विमोचन
मुख्यमंत्री ने आज बालोद जिले में तुंहर योजना तुंहर दुवार बुकलेट का विमोचन किया इस बुकलेट में सभी विभागों मैं संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही बुकलेट में योजना के संचालन का उद्देश्य के बारे में बताया गया है। योजना के लाभ हेतु पात्रता एवं आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई है। स्थान बालोद जिले में कुशल युवाओं के प्लेसमेंट के लिए चलाए जा रहे जिजीविषा कार्यक्रम की सराहना की।

cm bhupes-2

इंडोर स्टेडियम इन खेलों का निशुल्क होता है प्रशिक्षण
इंडोर स्टेडियम में कलारी पट्टू, उशु, मुथाई, किक बॉक्सिंग, जूडो खेल का भी प्रशिक्षण दिया जाता है। यह इंडोर स्टेडियम में पूर्व सैनिक सेवा संघ द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। मुख्यमंत्री ने यहां नेशनल खिलाड़ी दीप्ति साहू, चंचल साहू, प्रेरणा साहू, करुण नायक, राजकुमार मुथाई , वीरेंद्र कुमार, उषा चौधरी से भेंट की । उन्होंने तीन सगी बहने दीप्ति, चंचल और प्रेरणा साहू के जज्बे और हुनर की सराहना की । दीप्ति साहू नेशनल गेम में अनेक मेडल जीतकर जिले का नाम रोशन किया है ।

ex army man

सीएम ने पूर्व सैनिक संघ के प्रयासों को सराहा

पूर्व सैनिक सेवा संघ के अध्यक्ष राजकुमार साहू ने बताया कि यहां अभी 70 युवाओं को सैनिक, अर्धसैनिक बल में भर्ती के लिए जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पूर्व सैनिक किशोर नाथ योगी, हेमंत मारगिया, कन्हैया लाल, उमेश साहू द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है । यहां सन 1962 और 1965 के युद्ध में अपनी वीरता का परिचय देने वाले 70 वर्षीय विमल कुमार दास युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं। सीएम ने पूर्व सैनिक संघ के प्रयासों की सराहना की।

English summary

CG: CM Bhupesh shared the experience of meeting, said, the government’s schemes are getting better results

Story first published: Wednesday, September 21, 2022, 18:57 [IST]

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.