Indo Nepal : नेपाल में चुनाव को लेकर भारतीय सीमाओं पर बढ़ी चौकसी | India’s border with Nepal will be sealed before central representative election

महराजगंज,1अक्टूबर: नेपाल में केंद्रीय प्रतिनिधि व प्रदेश प्रतिनिधि का चुनाव 20 नवंबर को होना है।इसे लेकर भारतीय सीमाओं पर भी चौकसी बढ़ा दी गयी है।महराजगंज का नौतनवां व निचलौल तहसील नेपाल के साथ सीमा बनाते हैं।ऐसे में बहुत सारी सीमाएं खुली हुई हैं।चुनाव में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए इन सीमाओं पर पैनी नजर रखी जा रही है।रूपनदेही जिला केंद्रीय प्रतिनिधि के 5 व प्रदेश प्रतिनिधि सभा के 10 सीटे हैं। जिले में कुल 6 लाख 35 हजार मतदाता हैं, जो 208 मतदान केंद्र के 702 बूथों पर मतदान करेंगे।

जानकारी के मुताबिक,नेपाल राष्ट्र के सभी 77 जिलों में केंद्रीय व प्रादेशिक प्रतिनिधि सभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लगा दी गई है। दोनों पदों के चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा। रूपनदेही के प्रमुख जिलाधिकारी भरतमणि पांडे ने बताया कि चुनाव के 72 घंटे पूर्व भारत नेपाल की सीमा सील कर दी जाएगी।रूपनदेही जिला केंद्रीय प्रतिनिधि के 5 व प्रदेश प्रतिनिधि सभा के 10 सीटे हैं। जिले में कुल 6 लाख 35 हजार मतदाता हैं, जो 208 मतदान केंद्र के 702 बूथों पर मतदान करेंगे। प्रमुख जिला अधिकारी ने बताया कि सीमावर्ती जिला व खुली सीमा होने के कारण यहां चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती की जाएगी। संवेदनशील बूथों के चिह्नीकरण का कार्य दशहरा पर्व के बाद शुरू किया जाएगा। जल्द ही चुनाव के मद्देनजर महराजगंज जिला प्रशासन के साथ एक समन्वय बैठक की जाएगी।

Gorakhpur News: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने लिया स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा प्रशासन की नजर ऐसे मतदाताओं पर विशेष रुप से है जो भारत व नेपाल दोनों देशों की नागरिता रखते हैं।इनका वोटर लिस्ट में दोनों देशों में नाम है। उनकी घुसपैठ रोकने के लिए सीमा 72 घंटे सील की जाएगी। प्रमुख जिला अधिकारी ने बताया कि सरहद की पगडंडियों पर विशेष निगरानी होगी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published.